Monday 2 December 2013

some tips for good health



1- कद लंबा करे-
200 ग्राम नीम की निंबोली, 200 ग्राम कालीमिर्च, 200 ग्राम एरण्ड की जड़, इन तीनों को  लें। और बारीक करके चूर्ण बना लें। इसे रोजाना रात को सोने से पहले लेने से कद लंबा होने लगता है।


some tips for good health 2- मोटापा दूर करना-
कालीमिर्च, छोटी पीपर, सेधा नमक, और त्रिफला इन चारों को एक समान लेकर बारीक करके चूर्ण बना लें। और रोजाना रात को सोने से पहले 10 ग्राम तक सेवन करें। इससे शरीर का मोटापन दूर होता है। इसके साथ ही शरीर बहुत ही आकर्षक हो जाता है ॥


www.healthcontains.blogspot.in3- त्वचा को गोरा करें-
यदि रोजाना नहाने से पहले गधी के दूध से पूरे शरीर की अच्छी तर से मालिश करें। मालिश करने के बाद फिर नहायें। इससे त्वचा गोरी हो जाती है ॥








4- बालों को लंबा करना-health website
1 लीटर आवले का शुद्ध तेल लें। इसमें 200 ग्राम काफी के बीज मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसे ठंडा होने पर उपयोग करें। इससे बाल कुछ दिनों में ही लंबे, काले और घने हो जाते हैं।


5- कमर को पतली करना-
नागरमोथा, सोठ और बहेड़ा को एक समान मात्रा में चूर्ण बना लें। इसे 10 ग्राम की मात्रा में रोजाना सेवन करें। इससे कमर पतली हो जाती है।


6- हाथों को हृस्ट-पुष्ट बनाना-
तिल के तेल में हल्दी और गुलाबजल मिलाकर रख लें। इस मिश्रण से रोजाना हाथों पर मालिश करें। इससे हाथों की कमजोरी दूर होती है। और हाथ सुंदर एवं आकर्षक बन जाते हैं।


some tips for good health 7- जांघों को सुडौल बनाना-
गाय के पेशाब में हल्दी मिलाकर रोजाना जांघों की मालिश करें। इससे कुछ ही दिनों मे जांघे सुडौल और आकर्षक बन जाती हैं।

No comments:

Post a Comment