Tuesday, 3 March 2015

Cheating or Deceiving

धोखा देना, झूठ बोलना (Cheating or Deceiving). ...
विभिन्न औषधियों से चिकित्सा :-
वेरेट्रम ऐल्बम :-
यह औषधि पागलपन की अवस्था को ठीक करने में लाभदायक है। रोगी उदास, म्लान-चित्त तथा चुपचाप बैठा रहता है, किसी भी बात पर उसका ध्यान नहीं जाता है, पागलपन की वजह से गालियां देता है तथा चिल्लाता रहता है, अपने कपड़े भी फाड़ देता है। जब रोगी का पागलपन हल्का होता है तो वह लोगो को धोखा देता है और झूठ बोलता है। ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए वेरेट्रम ऐल्बम औषधि की 30 शक्ति का प्रयोग करने से अत्यंत लाभ मिलता है।
ओपियम :-
यदि किसी रोगी में झूठ बोलना, धोखा देना तथा ठगने आदि बूरे लक्षण हो तो उसके इस आदत को छुड़ाने के लिए ओपियम औषधि की 30 या 200 शक्ति का उपयोग किया जा सकता है। इस औषधि के प्रयोग से उच्चतर स्तर की मानसिक शक्तियां ढीली पड़ जाती हैं, इसलिए होम्योपैथी के इस सिद्धान्त के अनुसार जो औषधि स्वस्थ मनुश्य के शरीर में रोग को उत्पन्न करती है, वह अस्वस्थ व्यक्ति में उस रोग को दूर करती है। यह औषधि रोगी में उच्च-स्तर की मानसिक शक्तियों का ढीला पड़ जाने पर बहुत उपयोगी है।
http://www.jkhealthworld.com/hindi/
Cheating or Deceiving
प्लम्बम :-
रोगी दूसरों को धोखा देता है या ठगने की उसमें आदत होती है तथा इसके साथ ही उसे कब्जकी शिकायत भी रहती है। ऐसे रोगी के रोग का उपचार करने के लिए प्लम्बम औषधि की 30 शक्ति का उपयोग करने से फायदा मिलता है।
अर्जेन्टम नाइट्रिकम :-
घबराना, भय लगना, कांपना तथा इसके साथ ही ठगने के लक्षण रोगी में हो तो उसके इस रोग को ठीक करने के लिए अर्जेन्टम नाइट्रिकम औषधि की 30 मात्रा का उपयोग करना लाभदायक होता है।
कॉस्टिकम :-
रोगी हर किसी को ठगने की इच्छा से झगड़े पर उतर आता है। इस प्रकार के लक्षण रोगी में हो तो उपचार करने के लिए कास्टिकम औषधि की 30 शक्ति का प्रयोग करने से अधिक लाभ मिलता है

No comments:

Post a Comment