Friday 13 September 2013

banana

केले के लाभ
केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि ब्लडप्रेशर के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है।banana is a fruit

ज्यादा शराब पीने से हैंगओवर को उतारनेमें केले का मिल्क शेक बहुत फायदेमंदहोता है। केले का शेक पेट को ठंडक पहुंचाता है। केला ब्लड शुगर नियंत्रित करता है। केले में काफी मात्रा में फाइबरपाया जाता है। केला पाचन क्रिया को सुचारु करता है। अल्सर के मरीजों के लिए केले का सेवन फायदेमंद होता है।
केले में आयरन भरपूर मात्रा में होता है,जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिनकी मात्रा बढ़ती है। 
तनाव कम करने में भी मददगार है केला- केले में ट्राइप्टोफान नामकएमिनो एसिड होता है जिससे मूडको रिलैक्स होता है। 
दिल के लिए दिल के मरीजों के लिएकेला बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज दो केले को शहद में डालकर खाने से दिलमजबूत होता है और दिलकी बीमारियां नहीं होती हैं।
 
बुजुर्गों के लिए फायदेमंद केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकरखाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र मेंजरूरी होता है। बुढ्ढों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता है।
वजन बढ़ाने के लिए वजन बढ़ाने के लिएकेला बहुत मददगार होता है। हर रोज केलेका शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं।इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने केलिए केले का सेवन करना चाहिए।
नकसीर के लिए अगर नाक से खूननिकलने की समस्या है तो केले को चीनी मिले दूध के साथ एक सप्ताह तकइस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोगसमाप्त हो जाएगा।
बच्चों के लिए च्चों के विकास केलिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता हैजिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइटमें केले को जरूर शमिल करना चाहिए...........Read more

No comments:

Post a Comment