Monday 25 November 2013

Ingredients for Besan Gatte Pickle



बेसन के गट्टे का अचार-    Besan ke Gatte ka Pickle
बेसन के गट्टे का पुलाव और सब्जी तो सभी लोगों ने बनाई होगी। परंतु क्या बेसन के गट्टे का अचार किसी ने बनाया है? आओ आज बबेसन के गट्टे का अचार बनाना सीखते हैं।
उपयोगी में लायी जाने वाली सामग्री - 
    बेसन          - 100 ग्राम
    कच्चे आम     -  200 ग्राम ( 2 आम)
    सरसों का तेल  -  150 ग्राम (एक कप)
    हींग          -  मटर के दाने के बराबर)
    हल्दी पाउडर   -  आधा चम्मच
    मैथी दाना     -  आधा चम्मच
    अजवायन     -  आधा चम्मच
    सोंफ         -  एक चम्मच
    नमक        -  एक चम्मच
    लाल मिर्च      - आधी चम्मच
तरीका-
सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर सुखा लें और छील करके कद्दू कस करके रख लें। इसके बाद बेसन को छानकर उसमें कसा हुआ आम इतनी मात्रा में मिलाएं कि बेसन के गट्टे बन जाएं। इस मिश्रण में स्वाद के अनुसार नमक और लालमिर्च डालें और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को गट्टे का आकार दे दें। गट्टे बनाकर प्लेट में रख लें।
इसके बाद आधा लीटर तेल कढाई में डालें और इन गट्टों को सुनहरे होने तक तल कर निकाल लें। इसी प्रकार सभी गट्टे सुनहरे तल कर तैयार कर लें। जब गट्टे ठंडे हो जाते हैं तो अचार तैयार करते हैं। 
कढ़ाई में बचे हुए तेल में सारा तेल मिला लें, गर्म होने पर आग बन्द कर दें, तेल के थोड़ा ठंडा होने पर पहले अजवायन, सोंफ, हींग, हल्दी पाउडर, नमक और लाल मिर्च सभी मसाले क्रमश: डालते जाइये और बचे हुये आम कद्दूकस और गट्टे इस मसाले में मिला दें।
अब आपके गट्टे और आम का अचार बनकर तैयार हो चुका है। अचार के पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी साफ सूखे प्लास्टिक या कांच के बर्तन में भर करके रख दें।  2-3 दिनों में ही अधिक स्वादिष्ट बेसन के गट्टे का अचार (Besan ke Gatte Pickle) बन जाता है। इसके बाद जब भी आपका मन करे, साफ और सूखे चम्चे की सहायता से अचार को निकालें और खाएं। इस अचार को एक साल तक खाने के लिए रखना चाहते हैं तो अचार को तेल में डुबोकर रखें।

No comments:

Post a Comment