Thursday 21 November 2013

Beuaty tips



सुंदरता
जाड़े के सीजन में बचाव
जाड़े के मौसम में वातावरण की ठंडी हवाएं हमारे शरीर की त्वचा को हानि पहुंचाती हैं। मौसम के प्रभाव से त्वचा शुष्क हो जाती है और फटने लगती है।

सुंदर त्वचा
हार्मोनों के स्राव में परिवर्तन के कारण स्त्री व पुरुषों की त्वचा में अंतर होता है। हार्मोनों द्वारा मेलोनिन का स्राव त्वचा को सुंदर व मुलायम बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। त्वचा को आसान उपायों द्वारा चिकना व सुंदर बनाया जा सकता है।
Beuaty tips information
सुंदर लड़की
भोजन में पौष्टिकता बढ़ाना
हम अपने दैनिक भोजन को लेकर बहुत कुछ करते है परंतु वास्तव में सबसे अधिक जरूरत इस बात की अधिक होती है कि हम जो कुछ प्रतिदिन सेवन कर रहे हैं उसकी पौष्टिकता बढ़ाने के जतन करें। आइए कुछ रोचक तथ्यों पर नजर डालें जो हमारे भोजन की पौष्टिकता और स्वाद दोनों बढ़ा सकते हैं। सेहत और सुंदरता दोनों के लिए यह जानकारियां उपयोगी हैं-

हेल्थ और ब्यूटी के लिए ये जानकारियां आवश्यक हैं
अपने स्वास्थ्य और सुंदरता पर सभी का हक है परंतु रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आपका ख्याल इसलिए नहीं रख पाते क्योंकि हमें सेहत संबंधी छोटी-छोटी जानकारी भी नहीं होती। सेहत और सौन्दर्य को बनाए रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप सारे वक्त बस उसी पर ध्यान दें बल्कि जरूरी यह है कि कम से कम वक्त में भी हम सही पोषण को प्राप्त कर सकें। आइए जानते हैं कैसे -

खूबसूरत बाल-
बालों से संबंधित विभिन्न परेशानियों से सभी को जूझना पड़ता है, जैसे- सफेद होना, रूसी हो जाना, बालों का झड़ना, जूं पड़ना, साथ ही साथ बालों का रफ हो जाना यह आम समस्या बन गई हैं। इन्ही समस्याओं से निजात दिलाने के लिए हम कुछ लाभकारी टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं  जो हमारे बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखेंगे।.
Beuaty tips for us
सुंदर लड़की 

डायटिंग करने वाले याद रखें
डाइट पर कंट्रोल करें, नियमित जिम जाएं, अपने बढ़ते वजन को नियंत्रण में रखने के लिए कई तरीकों का प्रयोग करें परंतु इस बात को हमेशा ध्यान में रख लें कि एक सप्ताह में कभी भी 2 पौंड से अधिक अपना शारीरिक वजन न घटाएं।

सुंदर बनना है तो खट्टे फलों को अपने भोजन में शामिल करें
खूबसूरत, तरोताजा और स्लिम रहना हर युवती चाहती है। लेकिन ध्यान रखें, कई ब्यूटी उत्पाद के साथ यदि हम अपने दैनिक आहार में थोड़ी सी जागरूकता ले आएं तो आपकी सुंदरता को बदलता मौसम भी परेशान नहीं कर सकेगा।

गर्मी के तीन रक्षक पुदीना-आलू-टमाटर 
गर्मियों के सीजन में में त्वचा ठंडक और पोषणयुक्त उपचार आवश्यक होता है। पुदीना-आलू-टमाटर को इन दिनों का वफादार साथी माना जा सकता है।

गर्मी के मौसम में खूबसूरत आंखों के लिए ब्यूटी टिप्स :
चिलचिलाती गर्मी के मौसम में सबसे अधिक समस्याएं आंखों को ही होती हैं। गर्मी के दिनों में भी आपकी आंखें तरोताजा और चमकती नजर आए उसके लिए पेश है कुछ खास उपाय-

गर्म मौसम में ताजे फूलों सी खिल जाएं  
चेहरे की त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसे कुछ महीने तक प्रयोग करने पर झांइयों और कालापन से निजात मिलता है,साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे खतम हो जाते हैं।


कोमल त्वचा को धूप से बचाना-
धूप के कारण त्वचा में सांवलापन आ जाता है। गर्मियों में त्वचा संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए दोपहर के समय में धूप से बचककर रहें।

ब्यूटी टिप्स :
नीम के पानी से स्नान खासतौर पर उन लोगों के लिए काफी लाभकारी होता है,जिनके शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसे त्वचा के विकार होते हैं। इसके लिए नीम  व पुदीने की पत्तियों को एक साथ उबालकर उस पानी को ठंडा करके उस पानी से स्नान करें। नियमित तौर स्नान करने से कील-मुहाँसे, फोड़े-फुंसियों से छुटकारा मिल जाता है।

ब्यूटी की साथी-
त्वचा की कई समस्याओं का इलाज सहजन से किया जा सकता है। सहजन के फूलों में ऐसे कई हार्मोन्स और प्राकृतिक तत्व पाये जाते हैं जो त्वचा की सेहत के लिए अधिक उपयोगी होते हैं।
about Beuaty tips
सुंदर लड़की 
ब्यूटी टिप्स-
प्रकृति ने जो प्रसाधन हमें दिए हैं, उनमें ब्यूटी और हेल्थ को बनाए रखने की बहुत ताकत है। आप इन सहज-सुलभ सस्ती हर्बल चीजों का इस्तेमाल कर किसी भी मौसम में अपने आप को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल युवक व युवतियां दोनों कर सकते हैं।

ब्यूटी टिप्स- 
पौष्टिक और गुणकारी आहार का प्रयोग करके झु‍र्रियों से दूर रहा जा सकता है‍। हर दिन कुछ ऐसा खाएं कि दिन-पर-दिन सौंदर्य बढ़ता जाए।
क्रीम नहीं बनाती है गोरा- 
इस संसार की कोई भी क्रीम हमारे चेहरे के रंग को गोरा नहीं कर सकती है। आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसी को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के प्रयास करने चाहिए। बाजार की क्रीमों में ब्लीच होता है जो उतने ही समय के लिए उजला दिखाता है जितने समय आप उसे लगाते हैं। इन क्रीमों से त्वचा जल जाती है। धीरे-धीरे आप उसके एडिक्ट हो जाते हैं। \

खूबसूरत बालों को दीजिए विटामिन का साथ 
अनुसंधानों से पता चला है कि बालों की सुंदरता के लिए प्रोटीन, आयोडीन, फास्फोरस, कॉपर, विटामिन, बी, सी, डी, , बी-कॉम्प्लेक्स, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्वों की आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment