Friday 22 November 2013

SPECIES Chana (Chhole) Masala Powder


चना (छोले) मसाला - Chana (Chhole) Masala Powder
चने-मसाले का प्रयोग हम छोले बनाने के लिए अधिक करते हैं। इसके प्रयोग से छोलों का स्वाद बढ़ जाता है। बाजा़र में पैकेट बंद चना मसाला भी मिल जाता है, परंतु यदि आप चाहें तो इसे अपने घर पर खुद ही बना सकते हैं। अपने घर का बना चना मसाला बाजा़र की की तुलना में अधिक साफ और स्वादिष्ट होता है। इसको बनाना बहुत ही सरल है और बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता है। आओ आज चना मसाला हम सब मिलकर बनाते हैं।Chana (Chhole) Masala Powder
आवश्यक सामग्री:
जीरा          - 1 चम्मच
दाल चीनी   - 4-5 टुकड़े
लौंग           - 1/2 छोटी चम्मच 
अनारदाना  - 1 चम्मच
साबुत धनिया - 3 चम्मच
बड़ी इलाइची   - 2 छोटी चम्मच
कालीमिर्च       - 2 छोटी चम्मच  
लालमिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
कालानमक         - 1 छोटी चम्मच
विधि:
सबसे पहले तवे को गर्म करें। इसके बाद उस पर धनिया, अनारदाना और जीरा डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें और इसके बाद इन मसालों को ठंडा कर लें। फिर मिक्सी में इन ठंडा किए हुए मसालों और बाकी सभी मसालों को एक साथ डालकर बारीक पीस लें।
बस अब चना मसाला तैयार है। इसके बाद इस मसाले को किसी एअर टाइट बोतल में भरकर रख दें और जब भी चने या छोले तैयार करें तो बाजा़र के मसाले के स्थान इस मसाले का उपयोग करें। इस चने-मसाले को हम 5-7 महीनों तक उपयोग में ला सकते हैं। यदि हम 200 ग्राम चने या छोले बना रहे हैं तो उसमें 4 छोटी चम्मच चना मसाला उपयोग करें और स्वादिष्ट चने या छोले बनाएं।
लौकी दाल चीला - Lauki Daal Cheela 
लौकी दाल चीला
लौकी दाल चीला

यह बहुत ही पौष्टिक व स्वादिष्ट होता है। इससे हमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन प्राप्त हो जाते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं। आओ हम लौकी और दाल के चीले को बनाना शुरू करें।
आवश्यक सामग्री:
       मूंग की दाल     - 100 ग्राम
       हींग                 - 1-2 चुटकी
       चने की दाल     - 100 ग्राम
       उड़द की दाल     - 50 ग्राम
       लौकी               - 300 ग्राम
       बारीक हरीमिर्च - 3-4 (काट लें)
      अदरख            - 2 इंच लंबा टुकड़ा
        लाल-मिर्च      - 1/4 (यदि आप चाहें)
        नमक            - 3/4 छोटी चम्मच
        बेकिंग-पाउडर   - 3/4 छोटी चम्मच
        जीरा               - 2 छोटी चम्मच
        तेल                – चीले को सेंकने के लिए

विधि:
इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी दालों को साफ करके अच्छी तरह से धो लें और फिर इन्हें 6-7 घंटों के लिए पानी में भिगोंकर रख दें। इसके बाद इन दालों को पानी से निकाल लें और मिक्सी में बारीक पीस लें और लौकी को धोकर कद्दूकस कर लें।
दाल के पेस्ट को किसी बर्तन में रखकर उसमें हरी मिर्च, कद्दूकस हुई लौकी, अदरक, नमक व लाल मिर्च मिलाकर अच्छी तरह से फेंटे और फिर बेकिंग पाउडर मिलाकर और फेंट लें।
इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन में 1 चम्मच तेल डालकर गर्म करें और उसमें 1/4 छोटी चम्म्च जीरा डालकर भून लें। उसके बाद इसमें दाल का इतना घोल डालें कि चीला 1/2 सेमी. तक मोटा दिखाई देने लगे और फिर इस चीले को ढककर 5-6 मिनटों तक हल्की आंच पर सेंके।
फिर ढक्कन को खोलकर चीला पलटें और फिर से ढककर 3-4 मिनटों तक हल्की गैस पर सेकें। जब चीला दोनों तरफ से भूरा व कुरकुरा हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें और बाकी के चीले भी इसी तरह से सेंककर प्लेट में निकालकर रख लें। अब आपका लौकी दाल चीला तैयार है।








No comments:

Post a Comment